संस्कृति और विरासत
सुलतानपुर जनपद अवध की संस्कृति से युक्त ऐतिहासिक घटनाओं का एक प्रमुख केंद्र रहा है |
जिले के गांवों में आदमी आमतौर पर कुर्ता (लंबी और ढीली शर्ट) या एक गंजी (आधा शर्ट), एक धोती, एक अंगौछा (स्कार्फ), और एक पगड़ी या टोपी पहनता है, और एक महिला सलाका (ढीला ब्लाउज), धोती सिर और सिर के ऊपरी भाग को कवर करने के लिए / साड़ी या एक लेहंगा (लंबी स्कर्ट) और एक ओर्नी (लंबी स्कार्फ)। एक नर मुस्लिम की आम पोशाक में एक लुंगी या पायजामा, कुर्ता या शर्ट, कभी-कभी एक शेरवानी (लंबी कोट) और एक टोपी या पगड़ी और मुस्लिम महिलाएं पजामा, कुर्ता और ओरहानिस या डुप्टास (लंबी स्कार्फ) पहनती हैं। शहर की महिलाएं औपचारिक रूप से साड़ी और ब्लाउज और युवा लड़कियां सलवार और पायजामा, कुर्ता और डुप्टास थीं। जबकि शिक्षित और अधिक उन्नत कस्बों पश्चिमी शैली में कपड़े पहनते हैं, बुशकोट या झाड़ी-शर्ट पतलून या ढेर के साथ अधिक लोकप्रिय पोशाक होते हैं।
जिले के निवासी आम तौर पर आदत और प्राथमिकता से शाकाहारी होते हैं, हालांकि मांस, मछली, अंडे का उपयोग करने वालों की संख्या काफी है। गेहूं, चना, चावल, मक्का और दालें, दूध, दही, घी या वनस्पति तेल, अन्य खाद्य तेल, चीनी या गुड़ और आम सब्जियों के साथ आबादी के अच्छी तरह से करने वाले वर्ग के मुख्य भोजन का गठन करते हैं। ग्रामीणों में, जवार, बाजरा, जौ, सट्टू (पेच किए गए ग्राम और जौ का आटा) और चबेना (पेच अनाज) भी आम हैं। भोजन के मुख्य घटक रोटी और पके हुए सब्जियों के साथ या बिना पल्स का एक कटोरा हैं। चाय (कस्बों में) और बिडी का धूम्रपान आम है (ग्रामीण इलाकों में)।
हिन्दू
1 9 61 में, जिले की 87.7% आबादी हिंदुओं की आबादी थी। ग्रामीण इलाके में, 88.1%, और शहरी क्षेत्र में निवासियों का 69.0% हिंदू थे। 1 9 71 में, उनकी संख्या बढ़ी लेकिन प्रतिशत 87.0% तक गिर गया। वे सामान्य रूप से, चार प्रमुख जातियों, ब्राह्मणों, क्षत्रिय, वैश्य और शुद्र, और उनकी कई उप-जातियों में विभाजित थे। ब्राह्मण बड़ी संख्या में जिले के हर हिस्से में पाए जाते हैं और आम तौर पर इसमें व्यस्त होते हैं कृषि, व्यापार या व्यापार। उनमें से अधिकतर सर्वारी या सारापुरीन उपखंड के हैं, इसके बाद कनौजीस या कन्याकुब्स, साकालदीपिस, संध्याय, तिवारी और उपाध्याय हैं। लखमानपुर के तिवारी को संस्कृत शिक्षा और खगोल विज्ञान के लिए एक महान प्रतिष्ठा थी और उन्होंने अपने घरों में एक स्वतंत्र संस्कृत पथशाला बनाए रखा। ब्राह्मणों के शुक्ल और पांडेय उपविभागों का उल्लेख शुकुलपुर के पूर्व गांव के मुख्य गांव भी हो सकता है। जगदीशपुर में अन्य शुक्ल पाए जाएंगे, जहां उन्होंने अपना नाम बाजार शुक्ल को दिया है।पांडे गंगापुर, पालिया गोलपुर, गोपालपुर, बुद्धना और कोटिया के गांवों में जनसंख्या का बड़ा हिस्सा बनाते हैं, जबकि वहां कई अन्य स्थानों पर उपनिवेशों को भीड़ मिलती है। जिला के क्षत्रिय या राजपूतों में से लगभग हर उप-जाति के प्रतिनिधि पाए जाते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बाचगोटीस और राजकुमार हैं। अन्य प्रसिद्ध उप-जाति भेल सुल्तान, बाईस, बंधलगगोटी, चौहान, कानपुरिया, रघुवंशी, बिसेन, गहरवार, गौतम, कच्छवाहा, सोमवंशी, चंदेल, पंवार, सकरवार, सूरजवंशी, गर्गवांशी, दुर्गवांशी, बिल्खरिया और बागेल हैं। वैश्य हैं पूरे जिले में वितरित, हालांकि जगदीशपुर और बरौंसा परगना में उनकी संख्या बड़ी है। वे ज्यादातर आगरारी उप-वर्ग से संबंधित हैं। शेष में कासुंध और बरनवाल बड़ी संख्या में हैं। वैश्यों का मुख्य व्यवसाय धन उगाहने, व्यापार और व्यापार रहा है। उनमें से कई सरकारी कर्मचारी और लर्न और तकनीकी पेशे के यादगार भी हैं। कायस्थस भी काफी असंख्य हैं और पूरे जिले में फैले हुए हैं। उनमें से बड़ी संख्या परसरपुर, सोंधनपुर, तिलोकपुर, नवादा और गुर्सारी के गांवों में रहते हैं। इसौली में कायस्थों की एक उपनिवेश है, दूसरा अमरुपुर में। खेती करने वाली जातियों के बीच, अहिर, जो खुद यादव कहते हैं, इस जिले में बहुत अधिक हैं। उन्हें जिले में काफी वितरित किया जाता है लेकिन परगना इस्लाली, असल और चंदा में बड़ी संख्या में पाए जाते हैं। वे बहुत मेहनती हैं और किसानों के पहले रैंक में वर्गीकृत किए जा सकते हैं।इसके बाद मुरोस, कुर्मी, लोद और गरारीयस आते हैं। आखिरी नाम अक्सर भेड़ और बकरियों को रखने के अपने पारंपरिक कब्जे को मानते हैं, लेकिन मुख्य रूप से कृषि में लगे हुए हैं। अन्य उपक्रम, ज्यादातर व्यावसायिक और आमतौर पर अन्य पिछड़े वर्गों में शामिल हैं कुमहर, कहार, बरई, भरभुजा, लोहर, लोनीया, तमोली, माली, सोनार, बरई, गोसेन, नाई और दरज़ी। अनुसूचित जातियों में से चमारों को शामिल किया जाता है, जिसे घुसिया, झुशिया या जावत के नाम से भी जाना जाता है; कोरी, पासी या तर्मली, ढोबी, बनमानस, खाटिक, हेला, धारकर, नट, मुशहर, बेरिया, भेलिया, माजवार, कंजर, बांसफर, शिल्पकर, माजबी, चेरो, करवाल, घासी, भुयियार, कोल, बाजगी, डाबर, कलाबाज, भंटू, बंगाली, बेल्डर और धनुक। समाज में हरिजनों की स्थिति में बहुत सुधार हुआ है और कुएं और मंदिरों के उपयोग पर अस्पृश्यता और प्रतिबंध की धारणाएं तेजी से गायब हो रही हैं। इंटरकास्ट संबंध भी सामान्य रूप से, तेजी से सामंजस्यपूर्ण हो रहे हैं।
मुस्लिम
मुस्लिमों ने 1 9 61 में कुल जनसंख्या का 12.2% गठित किया जो अब बढ़ गया है। इस जिले में, कहीं और, वे दो मुख्य संप्रदायों, शिया और सुन्नी में विभाजित हैं। जिले में उनके उपविभागों का प्रतिनिधित्व कई हैं। साईंद मुख्य रूप से परगना इस्ौली में रहते हैं। शेखों ने पहले इस्लाली और सुल्तानपुर के कुछ गांवों का स्वामित्व किया था। वे ज्यादातर सिद्दीकी और कुरेशी उपविभागों से संबंधित हैं। मुख्य कुलों, जिनके जिले के पथन यूसुफ जय, घोरी और लोदी हैं, वे पहले भूमि का एक बड़ा क्षेत्र रखते थे, खासकर परगना अल्देमाऊ में गांव हमज़ापुर में। मुस्लिम राजपूत जिले में भी हैं, जो ज्यादातर हिंदू राजपूतों के बाचौगी, भाले सुल्तान, बाईस, चौहान और शकरवार संप्रदायों से परिवर्तित होते हैं। इनके अलावा, कानपुरीयास, बिसेन्स और रघुवंशी भी हैं। ये परिवर्तित राजपूत मोरनपुर, गौर जामो, जगदीशपुर, अल्देमाऊ और इसौली के परगणों तक काफी हद तक सीमित हैं। जिले के शेष मुस्लिम ज्यादातर जूलहा, घोसी, फकीर, बेहना, नाई, दरज़ी और चुरिहार जैसे व्यावसायिक उपविभागों से संबंधित हैं। सुल्तानपुर में बड़ी संख्या में मुस्लिम गुजर हैं और वे मुख्य रूप से जगदीशपुर, गौर जामो और अमेठी में पश्चिमी सीमाओं के साथ पाए जाते हैं।
सिख
1 9 61 में, उन्होंने कुल आबादी का 0.1% गठित किया और वे ज्यादातर शहरी इलाकों में रहते थे। 1 99 1 की जनगणना के अनुसार, उनकी संख्या, हालांकि, उनकी संख्या घटी। कुछ सिख पाकिस्तान से आप्रवासियों से मिलते हैं।
क्रिस्चियन
1 9 61 में जिले में बहुत कम ईसाई थे लेकिन अब वे संख्या में बढ़े हैं। वे रोमन कैथोलिक और प्रोटेस्टेंट संप्रदायों से संबंधित हैं और ज्यादातर भारतीयों ने ज़ेनाना, बाइबिल और मेडिकल मिशन द्वारा ईसाई धर्म में परिवर्तित किया है, जिसने 18 9 1 के आसपास जिले में सुसमाचार प्रचार शुरू किया था।
जैन
वे जिले में बहुत कम और नगण्य हैं।